नमक भर सकता है आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से

क्या आप जानते हैं कि नमक आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ घर में सुख समृद्धि भी लाता है। नमक में ऐसी शक्ति होती है जो आपके घर को सकारात्मक उर्जा से भर सकती है। आइए जानते हैं हैं कि खाने के अलावा किस तरह नमक हमारे जीवन में उपयोगी है।

माना जाता है कि नमक नकारात्मक उर्जा को दूर करने में काफी सक्षम है। इसलिए नमक का इस्तेमाल नजर दोष उतरने में भी किया जाता है। अगर आपके परिवार में किसी को नजर लगी है तो एक चुटकी नमक लेकर तीन बार उसके ऊपर से घुमाकर बाहर फेंक दें। इससे नजर दोष खत्म हो जाता है।

नमक को एक शीशे के प्याले में डालकर शौचालय और स्नान घर में रखना चाह‌िए। नमक और शीशा राहु के नकारात्मक प्रभाव को दूर करते हैं। माना जाता है कि राहु नकारात्मक उर्जा और कीट-कीटाणुओं का कारक है और इससे घर में सुख समृद्ध‌ि और स्वास्‍थ्य प्रभाव‌ित होता है।

जब राहु, केतु की दशा चल रही हो, तब शीशे के बर्तन में नमक भरकर घर के क‌िसी कोने में रखना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। जब मन में बुरे-बुरे व‌िचार या डर पैदा हो, तब भी यह उपाय बहुत लाभ देता है।

घर में किसी बुरी ताकत का प्रवेश होने से बचाने के लिए डली वाला नमक लाल रंग के कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर लटकाना चाहिए। यह उपाय कारोबार की उन्नति के लिए भी काफी सहायक है। इसके लिए लाल कपड़े में बंधा डाली वाला नमक प्रत‌िष्ठान के मुख्य द्वार पर और त‌िजोरी के ऊपर लटकाएं।

नमक तनाव दूर करने में भी काफी सहायक है। रात को सोने से पहले पानी में एक चुटकी नमक म‌िलकार हाथ पैर धोएं। ऐसा करने से आपका तनाव दूर होगा और नींद अच्छी आएगी। राहु और केतु के अशुभ प्रभाव भी इससे दूर होते हैं।

घर में सकारात्मक उर्जा की वृद्ध‌ि के ल‌िए रॉक साल्ट लैंप रखना बहुत फायदेमंद होता है। वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार यह पार‌‌िवार‌िक जीवन में आपसी तालमेल के साथ साथ सुख समृद्ध‌ि को बढ़ाने में भी सहायक होता है। स्वास्‍थ्य संबंधी मामलों में भी यह सकारात्मक प्रभाव डालता है।

हफ्ते में एक बार पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर बच्चों को अवश्य नहलाएं। इससे बच्चे नजर दोष से बचे रहेंगें।

 

loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *