अच्छी नींद से वंचित? अपनाइये यह घरेलू नुस्खे

अच्छी सेहत के लिए अच्छे खान पान के साथ साथ अच्छी नींद लेना भी बहुत आवश्यक है। जो लोग भरपूर नींद लेते हैं वो कई बिमारियों से काफी दूर रहते हैं। परन्तु अगर आप ठीक से नींद नही ले पाते, उन्हें सिर दर्द,थकान, मन न लगना आदि समस्याएं रहने लगती हैं। हमारा शरीर फुर्तीला नहीं रहता। हमारा असन्तुलित खान पान भी नींद ना आने का मुख्य कारण है। अगर आप नींद ना आने की वजह से परेशान हैं तो नीचे दिए गए उपचार आपकी सहायता कर सकते हैं।

अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे-

दूध- दूध में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो कि तनाव दूर करने में सहायक होता है। दूध में मौजूद ट्रीपटोफन और सेरोटोनिन अच्छी नींद लेने में मददगार होते हैं। इसलिए हमें रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का अवश्य पीना चाहिए।

बादाम- बादाम में मैग्न‍िशयिम काफी मात्रा में पाया जाता है। यह नींद को बढ़ावा देता है और मांस-पेशि‍यों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है। जिससे अच्छी नींद लेना आसान हो जाता है।

हर्बल चाय- अगर हम सोने से पहले हर्बल चाय पीते हैं तो हमे अच्छी नींद लेने में काफी फायदा होता है।

कैफीन और एल्कोहोल से परहेज- अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपके लिए कैफीन और एल्कोहोल से परहेज करना बहुत अनिवार्य है।

केला- केले में मौजूद मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं। केले में जो तत्व पाए जाते हैं, उनसे हमारे शरीर की मांसपेशियां तनावमुक्त रहती हैं। इसलिए केले को अपने खाने में अवश्य शामिल करना चाहिए।

चेरी- सोने से पहले चेरी का सेवन करने से नींद बहुत अच्छी आती है। चेरी में मेलाटोनिन पाया जाता है जो हमारे शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने में सहायता करता है।

कच्चा प्याज- कच्चे प्याज को अगर नियमित रूप से सलाद के रूप में ले तो नींद में बहुत फायदा होता है।

सेब- सेब के छोटे छोटे टुकड़े काट कर दो गिलास पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर सेब को पानी में मसल लें। छान कर स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर पिएं। कुछ दिन इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है।

सरसों का तेल- सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे दिमाग शांत रहता है तथा अच्छी नींद आती है।

संगीत- अपना पसन्दीदा संगीत सुनने से तनाव के कारण ना आ रही नींद में फायदा होता है।

सोने का निश्चित समय- अगर आप को ठीक से नींद नही आती है तो सोने का निश्चित समय बांध लें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से हमें उस निश्चित समय में अपने आप ही नींद आने लगती है।

हाथ पैर साफ़ पानी से धोएं- सोने से पहले अपने हाथ पैर साफ़ पानी से धोएं। ऐसा करने से नींद अच्छी आती है।

योग- कुछ ऐसे योग भी होते हैं जो हमारी नींद के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि।

ऐसा तो हम सब जानते हैं की नींद ना आने से हमारा स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको हर रोज अच्छी और गहरी नींद लेना बहुत आवश्यक है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here