यह घरेलु नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं बालों के टूटने और झड़ने से रोकने में

आज के समय में हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है और इसका सबसे बड़ा कारण हमारा बालों की देखभाल न करना है। कई बार बाल झड़ने का कारण हमारा खान पान, तनाव, इन्फेक्शन, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स और पोषक पदार्थों की कमी भी हो सकती है।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जिससे आपकोबाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर लेप बनाएं। यह लेप बालों में लगाएं तथा 15 मिनट बाद बाल धो लें। नियमित रूप से यह नुस्खा इस्तेमाल करने से आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

कच्चा पपीता

अगर आपके बाल झड़ने का कारण रुसी है तो कच्चे पपीते का लेप लगाएं और 15 मिनट बाद बाल धो लें।

दूध और बेसन 

दूध या दहीं में बेसन मिलाकर घोल बना लें और इस घोल से बालों को धोएं। इससे बालों में चमक आएगी तथा बालों का गिरना भी बन्द होगा।

मेहंदी 

कई बार बाल गिरने का मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी होता है। मेहंदी में ऐसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसलिए हमें नियमित रूप से बालों में मेहँदी लगानी चाहिए।

योगा 

यदि शरीर में रक्त का संचार ठीक से ना हो तो वह भी बाल झड़ने का कारण बनता है। क्योंकि रक्त संचार ठीक से ना होने पर बालों को जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व नही मिल पाते। जिस कारण बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में रोज योगा या कसरत करनी चाहिए। जिससे शरीर में रक्त संचार ठीक से हो।

दही 

दही में बालों के लिए कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही में निम्बू का रस मिलाकर घोल बना लें। इस लेप को बाल धोने से पहले बालों में लगा लें तथा आधे घण्टे बाद बाल धो लें।

पोषक तत्व

कई बार बाल झड़ने का कारण हमारा खान पान होता है। अगर हम अपने खाने पीने का अच्छे से ध्यान रखें तो हमारे शरीर को वो पोषक तत्व मिल सकते है जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक होते हैं। हमें अपने भोजन में हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे तथा दूध को शामिल करना चाहिए। इनसे हमारे बालों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं।

नीम 

नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। नीम का पेस्ट लगाने से बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

पानी 

पानी में वो सब तत्व पाए जातें हैं जो हमारे शरीर को रोगों से बचाने में बहुत मदद करते हैं। रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीने से हमारे शरीर में रक्त संचार ठीक से होता है और हमारी त्वचा तथा बाल दोनों स्वस्थ रहते हैं।

शहद और निम्बू 

एक चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू मिलाकर लगन से बाल गिरना कम हो जाते हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here