सावधान। इन चीज़ों को इसी वक़्त अपने घर से निकल फेंकें अगर आप धन्वान बनना चाहते हैं

वास्तु शास्त्र के हिसाब से हम कई तरह की चीज़ें अपने घरों में रखते हैं जो घर का सारा पैसा बहार निकाल देता है. जी हाँ, आपने सही पढ़ा. यह वस्तुएं कभी भी अपने घर में ना रखें। आईये देखते हैं यह कौन कौनसी वस्तुएं हैं और उनके रखने से क्या नुक्सान हो सकता है.

 

कबूतर का घोंसला 

कहा जाता है की जिस घर में कबूतर का घोंसला हो उस घर में कभी ख़ुशी नहीं रहती और इतना ही नहीं उस घर में गरीबी अपना निवास कर लेती है. अगर आपके घर में भी कबूतरों ने घोंसला बनाया हुआ है तो आज ही उसको वहां से कहीं और रख दें.

मधुमखी का छत्ता 

मधुमखी ना सिर्फ आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक है बल्कि इनका छत्ता अपनी तरफ ख़राब किस्मत और गरीबी को आकर्षित करता है. अगर आपके घर या बगीचे में छत्ता लगा हुआ है तो आज ही इस को हटवाएं।

मकड़ी का जाल 

आपको यह जान के हैरानी होगी की मकड़ी के जाल का मलतब होता है की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं आपके जीवन में पैर रखने वाली हैं. क्या आप ऐसा चाहते हैं? नहीं ना. तो अभी इसी वक़्त इनको साफ़ करिये और हो सके तो ज़्यादा से ज़्यादा अपने घर और दफ्तर को साफ़ रखिये।

टूटा हुआ शीशा 

टूटा फूटा शीशा ना सिर्फ बुरा वास्तु माना जाता है, बल्कि यह अपनी तरफ बुरी शक्तियों को भी आकर्षित करता है. यह अपनी तरफ गरीबी को भी खींचता है. इस बात का धयान रखिये की अगर आपके घर में कोई भी टूटा हुआ शीशा है उसको जल्द से जल्द घर ने निकाल फेंकें।

चमगादड़ 

यह तो बहुत महत्पूर्ण है. चमगादड़ तो बुरी किस्मत, गरीबी, खराब तबियत का प्रतीक है. यही नहीं, इनको मौत लेके जानेवाला या पहुँचानेवाला भी कहा गया है. सावधान! अब इन से छुटकारा पाना तो मुश्किल है, परंतु अगर आपका घर किसी ऐसी जगह है जहाँ चमगादड़ रहती हैं तो इस बात का धयान रखें की अँधेरा होने से तुरंत पहले आप अपने घर के सभी दरवाज़े तथा खिड़कियों को अच्छे से बंद कर दें. क्यों किसी अपशगुन का इंतज़ार करना।

दीवारों में तरेड़ें 

अगर आपके घर की किसी भी दीवार में छोटी सी भी तरेड़ें हैं तो इनको तुरंत ठीक करवाएं। यह ना सिर्फ दिखने में बुरी लगती हैं, बल्कि यह अपने साथ बुरी किस्मत और गरीबी लाती हैं.

नलों का टपकना 

अक्सर यह देखा गया है की हम सब के घरों में नल टपक रहे होते हैं. इनसे ना सिर्फ पानी की बरबादी होती है बल्कि यह ये भी बताती हैं की आपके घर की सभी खुशियां धीरे धीरे कर के घर से बहार निकल रही हैं. यह तो चिंता की बात है दोस्तों! अगर आपके घर में कोई भी नल टपक रहा है तो तुरन्त इसकी मरम्मत करवाएं।

छत्त 

मैंने कोई भी ऐसा घर नहीं देखा जिसकी छत्त साफ़ रक्खी गयी हो. यह सत्य है. घर का कोई भी टूटा-फूटा सामान हम अक्सर अपने घरों की छत्तों पर रख देते हैं. ऐसा करना ठीक नहीं है. अगर आपके घर में भी ऐसा किया गया है तो इसको साफ़ करें। एक गंदी छत्त गरीबी को पनपने का स्थान देती है. इसको जल्द से जल्द साफ़ करें।

सूखे फूल

हम अक्सर अपने घर में सूखे फूल पड़े रहने देते हैं. यह फूल हमें भेंट दिए गए होते हैं या फिर हमने भगवान् तो अर्पित किये होते हैं. धयान रखें की हम ऐसे सूखे फूल घर में न रखें और इनको प्रतिदिन साफ़ करें। सूखे फूल घर में रखने से आप अपनेआप को गरीबी की तरफ ले जा रहे हैं.

मुख्य द्वार

अपने घर के मुख्य द्वार को कभी भी गंदा ना रखें। अगर किसी प्रकार की गन्दगी पड़ी है तो उसको तुरंत हटाएं। टूटा गमला इतियादी कुछ भी वहां ना रहने दें. साफ़ सुथरा द्वार आपके घर में खुशाली लाएगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here