पाकिस्तान में आज भी बजता है राजपूताना डंका

भई पाकिस्तान जो भी कर ले हिन्दुस्तानियों के रौब के आगे उनकी एक नहीं चलती. खेल का मैदान हो या फिर सरहद. हर कहीं हमारा डंका बजता है. एक हिन्दू राजसी परिवार ठीक ऐसा ही उदाहरण पेश कर रहा है. भारत में रहते हुए नहीं. उनके देश पाकिस्तान में रहते हुए. एक हिन्दुस्तानी परिवार ने अपनी शानोशौकत कायम रखी है. देश के बंटवारे के बाद यह परिवार पाकिस्तान में इसलिए रह गया क्योंकि उनकी रियासत राजपूताना उमरकोट पाकिस्तान में रह गई थी. यह हिन्दू परिवार डरा नहीं. बेखौफ होकर आज तक वहीं रह रहा है.

पाकिस्तान में डंके की चोट पर रहने वाले प्रिंस करनी सिंह सोढा, सोशल मीडिया पर भी आगे रहते हैं. पाकिस्तान में रहते हुए अपने हिन्दू होने पर उन्हें गर्व है. करनी सिंह को लक्ज़री गाड़ियों का शौक है. जब वह शान से अपनी लम्बी गाड़ी मैं निकलते हैं तो उनके साथ बॉडीगार्ड अपनी बंदूकों से लैस होते हैं. ऐसी शान को सोशल मीडिया पर अक्सर देखा जाता है.

भारत के साथ उनका नाता पुराना सही, मगर नए रिश्तों ने उन्हें फिर से एक सूत्र में बांध दिया हैं. एक वर्ष पहले, जयपुर के ठाकुर मानसिंह की बेटी पद्मिनी के साथ विवाह कर भारत के बेटे और जवाई दोनों बन गये. यह विवाह बहुत धूम-धाम के साथ हुआ था.

 

ऐसी शान के मालिक वह अकेले नहीं हैं. शान में रहने की कला तो उन्हें विरासत में मिली है. करनी सिंह के पिता हमीर सिंह किसी से कम नहीं हैं. पाकिस्तान की राजनीति में उनका अपना नाम है. रौब है. अब हमीर सिंह के पिता राणा चन्द्र सिंह तो अमरकोट के शासक परिवार से रहे हैं. वह सात बार केंद्रीय मंत्री रहे हैं. यहाँ उन्होंने पाकिस्तान हिन्दू पार्टी बनाई. पार्टी के झंडे का रंग केसरिया था और उसमें त्रिशूल और ओम की तस्वीर बनी हुई थी. ऐसा है पाकिस्तान में बसा राजपूताना परिवार.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here