अब लाइसेंस बनवाने के लिए जेब ज्यादा हलकी करनी होगी !

भारत में वाहन चलाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। जल्द ही लोगों को लाइसेंस बनवाने के लिए फीस पहले के मुकाबले पांच गुना ज्यादा देनी होगी।बहुत सालों से लाइसेंस बानाने और परिवहन विभाग द्वारा लीए जा रहे शुल्क में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गयी थी जिसके तहत सड़क परिवहन मंत्रालय ने शुल्कों में वृद्धि का फैसला लिया है| सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस इश्यू करने के लिए अब 40 रुपए की जगह 200 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

वहीं अगर आप स्मार्ट कार्ड लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो फिर उसके लिए थोड़े और ज्यादा पैसे देने होंगे। सूत्रों द्वारा दी गयी खबरों के मुताबिक पिछले वर्ष से ही महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब और तमिलनाडु ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू भी कर दिया है। इसके अलावा जारी किये गए एक और नोटिफिकेशन के अनुसार जो लोग वक्त पर अपना लाइसेंस रिन्यू नहीं करवाएंगे उन्हें भी अब पहले से ज्यादा पैसा देना होगा। इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब 300 रुपए फालतू जुर्माने के तौर पर देने होंगे। इसके अलावा प्रति साल के हिसाब से एक हजार रुपए और देने होंगे।

परिवहन विभाग के एस पी सिंह ने फीस बढ़ाए जाने की बात को साधारण बताते हुए कहा, ‘यह  बड़ी साधारण सी बात है और ये कोई असामान्य वृद्धि नहीं है। इस मुद्दे पर काफी समय से चर्चा हो रही थी। उन लोगों को ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा जो अपनी जानकारी वक्त पर अपडेट नहीं करवाते। कई बार प्रवर्तन एजेंसियों से भी जानकारी मिली है कि उनके द्वारा भेजे गए चालान वापस आ जाते हैं क्योंकि जिसको वे चालान भेजते हैं उन्होंने अपना घर बदल लिया होता है लेकिन उसे लाइसेंस में अपडेट नहीं करवाया होता या फिर वो किसी दुसरे राज्य में जाकर रहने लगे हैं।’

बता दें कि कई सालों से फीस जस की तस ही है इसमें किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई है जिस वजह से ऐसा फैसला लिया गया है। इससे सभी राज्यों की फीस एक जैसी हो जाएगी। इसके अलावा मालिकाना हक में बदलाव के लिए दी जाने वाली NOC की फीस को भी बढ़ाए जाने का अनुमान है। नई फीस के मुताबिक, भारी वाहन के फिटनेस टेस्ट के लिए 600 रुपए देने होंगे वहीं कार के लिए इसे 400 रुपए रखा गया है। स्वचालित परीक्षण की फीस और ज्यादा रखी गई है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here