इन नुस्खों से बनाएं फटी एड़ियों को कोमल

हम से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो कि फटी एड़ियों की समस्या से बेहद परेशान हैं। अगर लड़कियों की बात की जाये तो वह अपनी फटी एड़ियों के कारण अपने पसन्द के सैंडल भी नही डाल सकती। हमें कभी इस समस्या को नजरअंदाज नही करना चाहिए। कभी कभी फटी एड़ियों की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि पैरों में से खून तक आने लगता है। परन्तु आपको इस समस्या से डरने की आवश्यकता नही है। क्योंकि यह नुस्खे आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

घरेलू नुस्खे 

नारियल का तेल 

रात को सोने से पहले अपने पैरों को गुनगुने पानी से धोएं। पैर सूखने के बाद उन पर नारियल का तेल लगाएं और मोजे पहन लें। यह नुस्खा रोज अपनाएं। इससे जल्दी ही आपके पैर कोमल हो जायेंगे।

सेंधा नमक 

पानी गर्म करने के बाद उसमें सेंधा नमक मिलाएं। सेंधा नमक मिले गर्म पानी में अपने पैर डालें और दस मिनट बाद प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें और फिर से पानी में पैर डाल लें। थोड़ी देर बाद पैरों को बाहर निकालें और उन पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। यह नुस्खा रोजाना अपनाएँ। आपको जल्दी ही अपने पैरों में फर्क दिखने लग जाएगा।

शहद 

एड़ियों के फटने का कारण नमी की कमी भी होती है। शहद में काफी नमी होती है। इसलिए शहद को पैरों को कोमल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हल्के गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं और उसमें पैरों को डुबोएं। बीस मिनट बाद पैरों को बाहर निकालें और तौलिए से पोंछ लें। ऐसा करने से आपके पैरों में नमी की कमी पूरी होगी तथा आपके पैर कोमल बनेगें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन

तीन चौथाई गुलाब जल में एक चौथाई ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस मिश्रण को एड़ियों पर मलें और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। यह नुस्खा रोजाना अपनाएं। कुछ दिनों बाद आपको स्वयं फर्क दिखने लग जायेगा।

चावल का आटा 

चावल के आटे से बना स्क्रब भी फटी एड़ियों के लिए काफी असरदार साबित होता है। स्क्रब बनाने के लिए एक मुट्ठी चावल में सेब का सिरका और जैतून के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब हल्के गर्म पानी में दस मिनट तक पैरों को डुबोएं रखें। दस मिनट बाद पेअर बाहर निकालें और सुखा लें। पैर सुखाने के बाद इस पर पेस्ट लगाएं।

 

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here