श्री कृष्ण की मूर्ति घर में लाने से पहले जान लें यह बातें

भगवान कृष्ण अपने हर रूप में भक्तों का मन मोह लेते हैं। चाहें वे रणछोर हों या माखनचोर, बृज के गोपाले हों या फिर गोपियों के वस्त्र हरण वाले शरारती बालक, उनका हर रूप लुभावना है। भगवान कृष्ण बेहतरीन नीतिकार थे, लेकिन इसके साथ ही साथ प्रेम की व्याख्या भी उनसे बेहतर कोई और नहीं समझा सकता। भगवान कृष्ण अन्य किसी भी देवी-देवता से अलग और अनोखे हैं, यही वजह है कि घर में उनकी मूर्ति रखकर पूजा-अर्चना करने के तरीके भी अलग हैं। लेकिन सच यह है कि इस बात से बहुत कम लोग अवगत हैं कि अगर हमने घर में भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित की हुई है तो उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए हमें क्या करना चाहिए। आइये आपको बताते हैं कि अगर आपके घर में भगवान कृष्ण की मूर्ति है, आप घर में कृष्ण पूजा करते हैं तो आपको क्या-क्या करना चाहिए।

बांसुरी

कृष्ण अपनी बांसूरी की धुन से सभी को मंत्रमुग्ध करते हैं, उनकी बांसूरी अलौकिक है। लेकिन क्या आप जानते हैं घर में बांसूरी रखकर आप सौभाग्य को अपने प्रति आकर्षित करते हैं। कृष्ण की मूर्ति के अलावा घर में लकड़ी की बांसूरी भी अवश्य रखें।

 

गाय और बछड़ा

भगवान कृष्ण को गाय और उनके बछड़ों से अत्याधिक स्नेह हैं। वे दूध, माखन और अन्य दूध से बने पदार्थ खाते हैं। हर कृष्ण भक्त को अपने घर के मंदिर में गाय और बछड़े की जोड़ी रखनी चाहिए।

मोर का पंख

मोरपंख देखने में तो बहुत आकर्षक होता ही है, लेकिन इसके साथ ही साथ यह भगवान कृष्ण के चमत्कारी व्यक्तित्व की झलक भी देता है। ऐसा कहा जाता है कि घर में मंदिर में मोरपंख रखने से आपके परिवार पर खुशियां बरसती रहती है।

कमल पुष्प

कमल का खूबसूरत फूल कीचड़ में उगता है, यह जीवन के संघर्ष और विजयी होने का प्रतीक है। यह व्यक्ति के जीवन में स्थायित्व लाता है। अगर आप भी अपने जीवन में स्थायित्व की तलाश कर रहे हैं तो प्रतिदिन अपने घर के मंदिर में कमल का फूल रखें।

माखन और मिश्री

भगवान श्रीकृष्ण को रोजाना प्रसाद चढ़ाएं, प्रसाद में घर का बना माखन और मिसरी का भोग लगाएं। यह भगवान कृष्ण को अत्यंत प्रिय है।

वैजयंती माला

भगवान श्रीकृष्ण अपने गले और कलाई पर वैजयंती माला पहनते हैं। अगर आप भगवान कृष्ण को प्रसन्न कर उनसे कृपा पाना चाहते हैं तो अपने घर के मंदिर में अवश्य ही वैजयंती माला रखें।

राधा की मूर्ती

इसके अलावा हम आपको ये भी बताने जा रहे हैं कि अगर आप भगवान कृष्ण के अलावा राधा रानी की मूर्ति भी घर में रखते हैं तो आपको किस तरह उनकी देखभाल करनी चाहिए।

तुलसी के पत्ते

प्रतिदिन राधा रानी को तुलसी की पत्तियां अर्पित करें, राधा रानी स्वयं भगवान कृष्ण को उन पत्तियों का भोग लगा देंगी। ध्यान रखें कि ये काम आप स्वयं ना करें।

स्वच्छता

अगर आप घर में भगवान कृष्ण और राधा रानी की मूर्ति स्थापित करने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि आप अपने घर का हर कोना साफ रखें। मन, वचन और कर्म से जरा सी भी गंदगी आपको अपेक्षित परिणाम नहीं दिलवाएगी।

पुत्र प्राप्ति के लिए

ऐसा कहा जाता हैं जो लोग संतान की चाहत रखते हैं उन्हें अपने घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करना चाहिए। आपको रोजाना उन्हें नहलाना और भोग लगाना चाहिए। दो दिन में कम से एक बार अवश्य लड्डू गोपाल को नहलाएं और उनके वस्त्र बदलें, जैसे कि आप अपने बच्चे के लिए करते हैं। लड्डू गोपाल को कदापि भूखा ना रहने दें।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here