26 जनवरी को हिंदुस्तान रचेगा विश्व में आज तक का सबसे बड़ा इतिहास

26 जनवरी आने वाली है. वैसे तो हर साल 26 जनवरी का दिन हर एक भारतीय के लिए ख़ास होता है. लेकिन इस बार 26 जनवरी 2017 को कुछ ऐसा होने वाला है, जो पहले कभी नहीं हुआ.

इस 26 जनवरी को भारत ऐसा इतहास रचेगा कि आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा. हर साल 26 जनवरी को लाल किले पर तो झंडा फहराया ही जाता है लेकिन इस बार तिरंगा चाँद पर भी फहराया जाएगा. दरसल भारत की प्राइवेट स्पेस टेक्नोलॉजी टीम इंडस कंपनी दुनिया की पहली ऐसी प्राइवेट कंपनी होगी जो अंतरिक्ष में अपना मिशन पूरा करने जा रही है. टीम इंडस और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान ने एक कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है. ये दोनों साथ मिलकर अंतरिक्ष में कदम रखने वाले है. टीम इंडस चाँद पर अपना यान भेजने वाली, इसके साथ टीम इंडस पहली ऐसी कंपनी बन जायेगी जो चाँद पर अपना यान भेजेगी.

यह देशवासियों के लिए बेहद गर्व की बात होगी कि इस 26 जनवरी को तिरंगा चाँद पर भी फहराया जाएगा. दरअसल ये प्रोजेक्ट गूगल लूनर एक्सरसाइज की ग्लोबल चुनौती का हिस्सा बताया जा रहा है, जिसमे टीम इंडस अकेली भारतीय कंपनी है. इस प्रोजेक्ट पर 204 करोड़ रूपए की फंडिंग की जा रही है. इस प्रोजेक्ट में चाँद पर स्पेस एयरक्राफ्ट उतरा जाएगा, चाँद पर 500 मीटर तक सैर कराई जायेगी, चाँद की सतह की तस्वीरे ली जायेंगी, विडियो बनाकर पृथ्वी पर भेजी जायेगी. टीम इंडस इस प्रोजेक्ट पर 2011 से काम कर रही है. टीम इंडस अपने क्लब में ऐसे देशो को शामिल करेगी जिनके पास चाँद पर लैंडिंग करने की आधुनिक तकनीक हों.

इसरो टीम इंडस की जमकर तारीफ़ कर रहे है. इसरो का कहना है कि वो देखना चाहते है कि भारत का ज्ञान दुनिया के लिए इस्तमाल किया जा सकता है या नहीं. टीम इंडस में रतन टाटा, बिन्नी बंसल, सचिन बंसल जैसे बड़े बड़े लोग इन्वेस्ट कर रहे है. बेंगलुरु के 100 की टीम ने टीम इंडस के लिए स्पेस एयरक्राफ्ट का डिजाईन तैयार किया है. बताया जा रहा है कि 28 दिसम्बर 2016 को इसकी लांचिंग की जायेगी. भारत के इस कदम से दुनिया में भारत एक अलग मिसाल कायम कर लेगा. आने वाली 26 जनवरी भारतवासियों के लिए बहुत बड़ा दिन होने वाला है. भारतवासियों का सर गर्व से ऊँचा होने वाला है.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here