क्या आप जानते है की घर में मौजूद चीज़ों के इस्तेमाल से हम हार्ट अटैक से बच सकते हैं?

ये याद रखिये की भारत मैं सबसे ज्यादा मौते कोलस्ट्रोल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक से होती हैं। आप खुद अपने ही घर मैं ऐसे बहुत से लोगो को जानते होंगे जिनका वजन व कोलस्ट्रोल बढ़ा हुआ हे। अमेरिका की कईं बड़ी बड़ी कंपनिया भारत मैं दिल के रोगियों (heart patients) को अरबों की दवाई बेच रही हैं ! लेकिन अगर आपको कोई तकलीफ हुई तो डॉक्टर कहेगा एन्जीओप्लास्टी करवाओ। इस ऑपरेशन मे डॉक्टर दिल की नली में एक स्प्रिंग डालते हैं जिसे स्टेंट कहते हैं। यह स्टेंट अमेरिका में बनता है और इसका लागत मूल्य  सिर्फ 3 डॉलर (रू.150-180) है। इसी स्टेंट को भारत मे लाकर 3-5 लाख रूपए मे बेचा जाता है व आपको लूटा जाता है। डॉक्टरों को लाखों रूपए का कमिसन मिलता है इसलिए व आपसे बार बार कहता है कि एन्जीओप्लास्टी  करवाओ। कोलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक आने की मुख्य वजह है, एन्जीओप्लास्टी ऑपरेशन। यह कभी किसी का सफल नहीं होता। क्यूँकी डॉक्टर, जो स्प्रिंग दिल की नली मे डालता है वह बिलकुल पेन की स्प्रिंग की तरह होती है। कुछ ही महीनो में उस स्प्रिंग की दोनों साइडों पर आगे व पीछे अवरोध (कोलेस्ट्रोल व चर्बी) उत्त्पन्न होना शुरू हो जाता है। इसके बाद फिर आता है दूसरा ह्रदय घात ( हार्ट अटैक ) डॉक्टर कहता हें फिर से एंजियोप्लास्टी करवाओ। आपके लाखो रूपए लुटता है और आपकी जिंदगी इसी में निकल जाती हैं।

अब पढ़िए उसका आयुर्वेदिक इलाज:-

अदरक का रस

यह खून को पतला करता है। यह दर्द को प्राकृतिक तरीके से 90% तक कम करता हें।

लहसुन का रस

इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रोल व उच्च रक्त चाप को कम करता है। यह हार्ट ब्लॉकेज को खोलता है।

नींबू का रस

इसमें मौजूद antioxidants, विटामिन सी व पोटैशियम खून को साफ़ करते हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाते हैं।

एप्पल साइडर सिरका

इसमें 90 प्रकार के तत्व हैं जो शरीर की सारी नसों को खोलते है, पेट साफ़ करते हैं व थकान को मिटाते हैं।

इन देशी दवाओं को इस तरह उपयोग में लेवें
एक कप नींबू का रस लें, एक कप अदरक का रस लें, एक कप लहसुन का रस लें, एक कप एप्पल का सिरका लें चारों को मिला कर धीमीं आंच पर गरम करें जब 3 कप रह जाए तो उसे ठण्डा कर लें अब आप उसमें 3 कप शहद मिला लें रोज इस दवा के 3 चम्मच सुबह खाली पेट लें जिससे सारी ब्लॉकेज खत्म हो जाएंगी।

ऐसे में दिल के दौरे से बचने लिए ये उपाय बड़े ही कारगर साबित होंगे| और आपको किसी डाक्टर, हाकिम या वैद्य के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी|

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here