यह घरेलू उपाय कर के छुटकारा पाईये झुर्रियां से

हमारी त्वचा में मौजूद कोलाजन हमारी उम्र बढ़ने के साथ साथ कम होने लगता है। जिस कारण हमारी त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। झुर्रियां आना बुढ़ापे की दस्तक माना जाता है। परन्तु कई बार झुर्रियां आने का कारण त्वचा की सही देखभाल न होना है।

झुर्रियों से निजात पाने के उपाय जानने से पहले आइए जानते है झुर्रियां होने के कारण।

एजिंग
धूम्रपान
फ्री रेडिकल्स
धूप में ज्यादा रहना
तनाव
पोषण का अभाव
जेनेटिक्स
डिहाइड्रेशन
प्रदूषण
त्वचा की देखभाल न करना

घरेलू नुस्खे 

अनानास

अनानास को त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है। अनानास के पल्प को 10 मिनट चेहरे पर लगाने से झुर्रियों वाली त्वचा से राहत पाने में सहायता मिलती है।

बादाम का तेल

रात को सोने से पहले बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। ऐसा लगातार करने से आपको अपनी त्वचा में फर्क दिखने लगेगा। यह तेल लगाने से आँखों के नीचे काले घेरे भी कम हो जाते हैं।

मिल्क पाउडर

2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद से त्वचा में चमक आती है। मिल्क पाउडर चेहरे को मुलायम बनाता है तथा झुर्रियों से राहत दिलाता है।

नारियल तेल

नारियल का तेल झुर्रियों से राहत दिलाने में काफी सहायक है। नारियल के तेल से त्वचा में कसाव भी आता है।

पानी

पानी पीना सबसे आसान और फायदेमंद उपाय है। पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं। दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करें। जितना अधिक हो सके पानी पीएं।

केला

पके हुए केले को मसल कर चेहरें पर लगायें। आधे घंटे बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे को पोंछे नहीं, अपने आप सूखने दें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी से चेहरे में कसाव आता है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिला कर चेहरे पर लगायें। इस पैक को हमेशा लेट कर लगाएं और पैक लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं।

मलाई और शहद

झुर्रियों से निजात पाने के लिए मलाई, शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे कि मसाज करें और दस मिनट के बाद चेहरा धो लें।

उड़द की दाल

रात को उड़द की दाल को दूध में भिगो कर रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगायें। इससे समय से पहले आने वाली एजिंग से बचाव होगा, साथ ही रंगत भी निखरेगी।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल कि मालिश चेहरे में चमक लाती है। ऑलिव ऑयल भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। यह चेहरे का रंग निखारने में भी सहायक है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here