जड़ी बूटियां जो मदद करती हैं लिवर को स्वस्थ रखने में

लिवर हमारे शरीर का मुख्य अंग है। लिवर को कलेजा या जिगर कह कर भी पुकारा जाता है। यह लाल और भूरे रंग का होता है। लिवर का वजन 1.13 से 1.36 किलोग्राम तक होता है। लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है और इसका कार्य भोजन को पचाना और विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालना है। लिवर का स्वस्थ रहना हमारे लिए बहुत आवश्यक है। अगर हमारा लिवर मजबूत नही है तो हमारे शरीर को खाना पचाने में दिक्कत होती है। लिवर का स्वस्थ न रहना हमारी नींद, स्मरणशक्ति और वजन पर प्रभाव तो डालता ही है साथ ही कई बीमारियों का कारण भी बनता है|

लिवर के लिए स्वास्थ्यवर्धक जड़ीबूटिया

1. आवंला- आवंला में विटामिन-सी पाया जाता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 4 या 5  कच्चा आवंले खाने चाहिए। आवंले में वो सभी तत्व पाए जाते हैं जो की लिवर की कार्यशीलता को बढ़ाते हैं और लिवर को सुरक्षित रखते हैं।

2. लहसुन- लहसुन में सेलेनियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि लिवर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

3. पपीता- पपीते के सेवन से हम लिवर की काफी बीमारियों से बचे रहते हैं। लिवर सिरोसिस जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए हमें दो चमच्च पपीते के रस में आधा चमच्च निम्बू का रस मिला कर प्रतिदिन लेना चहिये।

4. चकोतरा- चकोतरे में विटामिन-सी पाया  जाता है जो लिवर को पूरी तरह से साफ़ करने में मदद करता है।

5. मुलेठी- लिवर की बीमारियों के इलाज के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक ओषधियों में किया जाता है। मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाकर इसे पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर छान कर दिन में दो या तीन बार लें।

6. हरी चाय- हरी चाय में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जिस से लिवर की सफाई होती है तथा लिवर अच्छे से काम करता है।

7. अलसी- अलसी लिवर के तनाव को कम करता है और हॉर्मोन्स को हमारे रक्त में  घूमने से रोकता है। हमें अलसी के बीज को पीस कर अपने खाने में इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी मदद से हम लिवर की काफी बिमारियों से बच सकते हैं।

8. हल्दी- हल्दी वसा के पाचन में सहायता करती है। हल्दी रक्तसंचार को संतुलित रखती है। हल्दी का सेवन हमारे लिवर के लिए बहुत आवश्यक है।

9. पालक- पालक लिवर तंत्र को सुरक्षित रखने में सहायता करता है। यह खाने में मौजूद कीटनाशक व रसायन से हमें बचाता है।

10. अखरोट- अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो लिवर की सफाई करने में काफी सहायक है। अखरोट को अपने आहार में शामिल कर के हम लिवर को काफी बिमारियों के आक्रमण से बचा सकते हैं।

11. मशरूम- मशरूम हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सक्षम है तथा इसके सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। 

12. अदरक- अदरक का सेवन भी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकलने में सहायता करता है और अदरक हमारे शरीर में रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है।

13. भृंगराज- भृंगराज लिवर के सेल्स को पुनर्जीवित करने में सहायक है। लिवर की बिमारियों के इलाज के लिए भृंगराज काफी मददगार है।

14. सेब- सेब में मौजूद पेक्टिन पाचन तंत्र में से विषाक्त पदार्थों को निकालकर लिवर की रक्षा करता है।

15. दाल चीनी- दाल चीनी में ई ग्लूकोज़ और फ्रुक्टोज़ होता है जो लिवर को नियंत्रित करता है।

16. गन्ने का रस- लिवर को शुद्ध करने के लिए गन्ने का रस पीना चाहिये। आयुर्वेद के अनुसार गन्ने का रस लिवर के लिए काफी फायदेमंद है।

17. जीरा पाउडर- पाचन में सहायता करने वाले पदार्थो में से जीरा पाउडर भी एक है। हमे अपने भोजन में जीरा पाउडर का इस्तेमाल जरूर करना चहिये।

18. निम्बू- नींबू में साइट्रिक एसिड और एंटीसेप्टिक पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए मदद करता है।

19. गाजर- गाजर में ग्लूटाथियोन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि लिवर को शुद्ध करने में बहुत सहायता करता है।

20. टमाटर एवं बंद गोभी- टमाटर एवं बंद गोभी लिवर की सफाई करने में काफी सहायक हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here