हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें दांत में दर्द की तकलीफ रहती है। दांत में दर्द रहने के बहुत कारण हो सकते हैं जैसे कि कैल्शियम की कमी, दांतों की ठीक से सफाई ना होना या दांतों में कीड़ा लग जाना इत्यादि। कई बार दांत का दर्द हमारे लिए बहुत कष्टकारी बन जाता है। पर दांत के दर्द से ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जो आपको दांत की पीड़ा से जल्दी राहत दे सकते हैं और ये घरेलू उपचार हैं-

नींबू- नींबू के छिलकों पर सरसों का तेल डालकर दांत एवं मसूढ़ों पर लगाना चाहिए। इस से हमारे मसूढ़े मजबूत बनते हैं जिससे हमें दांत दर्द की तकलीफ नही होती। इस नुस्खे को अपनाने से हमारे दांत सफ़ेद और चमकदार होते हैं।

हींग- दांत के दर्द से मुक्ति पाने के लिए हींग को सब से अच्छा माना जाता है। हींग का प्रयोग हम खाना बनाने में करते हैं, इसलिए यह हमें आसानी से घर में ही मिल जाती है। हींग को दांत दर्द के लिए इस्तेमाल करना बहुत आसान है। चुटकी भर हींग में मौसमी का रस मिलाकर, उसे रुई की सहायता से अपने दर्द वाले दांत के पास रखना चाहिए।

प्याज- प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मुँह में मौजूद जर्म्स तथा बैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायक होते हैं। जो व्यक्ति रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करते हैं उन्हें दन्त के दर्द की शिकायत कम होती है। जिस समय दांत में दर्द हो उस समय प्याज का एक टुकड़ा दांत के पास रखकर चबाने से राहत मिलती है।

जामफल- जामफल के पत्तों को चबाने से दांत के दर्द में राहत मिलती है।

तिल का तेल- नमक और तिल के तेल को मिलाकर उंगली से दांतों पर रोज घिसना चाहिए। इससे दांतो की पीड़ा में बहुत राहत मिलती है।

नमक- दांत के दर्द में नमक के पानी से कुल्ले करने चाहिए। नमक का पानी इस पीड़ा से निजात पाने के लिए काफी सहायक है।

अमरुद के पत्ते- अमरुद के पत्ते भी दांत के दर्द से राहत देने में काफी सहायक हैं। अमरुद के पत्तों के काढ़े से कुल्ला करना दांत दर्द में बहुत फायदेमंद होता है।

अदरक- अदरक का टुकड़ा पीस कर दर्द वाले दांत के खोखले भाग में रखकर धीरे धीरे रस चूसने से दर्द में राहत मिलती है।

लौंग- लौंग में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो जर्म्स को पनपने नहीं देते। इसलिए लौंग को दर्द वाले दांत के पास रखने से दर्द धीरे धीरे गायब हो जाता है।

लहसुन- लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो अनेकों प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। इसलिए लहसुन खाने से संक्रमण के कारण हुआ दर्द ठीक हो जाता है।

जामुन के वृक्ष की छाल- जामुन के वृक्ष की छाल के काढ़े से कुल्ला करने से दांत के दर्द से राहत मिलती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here