केंद्र सरकार का एक और तोहफा, बैंक खाता ना होने पर भी मिलेगा सब को डेबिट कार्ड

जैसे की आप जानते ही हैं की हाल ही में दो महत्वपूर्ण नोट बंद किये गए, 500 व 1000. इस नोटबंदी का कई लोगों ने समर्थन किया और कई लोगों ने बहुत कुछ बुरा भला कहा। परेशानी का सामना आम जनता को करना पड़ रहा है यह हम सब जानते हैं। इसी बात को धयान में रख के केंद्र सरकार ने प्लास्टिक मनी (डेबिट कार्ड) का ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग में कैसे लाया जाए इसके बारे में तेज़ी से सोच विचार करना शुरू कर दिया है।

अब यह होने जा रहा है…. अगर आपके पास बैंक में खाता नहीं है तो भी आपको डेबिट कार्ड उपलब्ध करवाया जायेगा। सरकार ने आदेश दिया है की सभी को यह सुविधा जल्द से जल्द दी जाए। यह कार्ड, जिसका नाम प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड रखा गया है, सभी बैंकों से मिल पायेगा। परंतु इस कार्ड में केवल एक तय राशि तक ही पैसा जमा हो पायेगा। यह जानने के लिए हमें थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा। यह कार्ड बिलकुल उसी तरह काम करेगा जैसे किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड काम करता है। वैसे तो हर नागरिक का बैंक खाता होना बहुत ज़रूरी है, मगर इस टेम्पररी कार्ड से भी बहुत मुश्किलें कम हो जाएंगी।

अगर आपके पास कोई भी वैध पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड इतियादी है तो आप इस सेवा के हक़दार हैं. यही नहीं, अगर आपके पास बैंक खाता है तो आपके परिवार के दूसरे सदस्य भी कार्ड बनवा सकते हैं और उनका कार्ड आपके खाते से लिंक (जोड़) किया जा सकता है.

एक बैंक खाते पर ज़्यादा से ज़्यादा 5 प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड ही उपलब्ध हो पाएंगे। इस कार्ड का एक और फ़ायदा यह भी है की कोई भी नाबालिग इस सेवा को पा सकेगा क्योंकि इसकी मंजूरी मंत्रायल ने दे दी है.

हमारा यह मानना है की सरकार ने यह बहुत ही अच्छा कदम उठाया है. फिजिकल करेंसी से बेहतर प्लास्टिक मनी है, इस में कोई शक़ नहीं है.

क्या आप सरकार की इस नई पेशकश से खुश हैं?

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here