इस्‍लाम होगा सबसे बड़ा धर्म, भारत में होंगे सबसे ज्‍यादा मुस्लिम – अमेरिका की रिपोर्ट

अमेरिका ने आज एक ऐसी रिपोर्ट जारी कि है जिससे देश के भविष्य को लेकर चिंता करने की जरुरत अभी से महसूस होने लगी है। दरअसल, अमेरिका के थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर ने एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें कहा है कि वर्ष 2070 तक दुनिया में सबसे अधिक आबादी मुसलमानों की होगी। रिसर्च में बताया गया है कि साल 2010 से 2050 के बीच मुस्लिमों की आबादी 73 प्रतिशत तक बढ़ेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस समय तक दुनिया की आबादी करीबन 37 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। इस रिसर्च में यह भी कहा गया है कि अगर इसी रफ्तार से मुस्लिमों की जनसंख्‍या बढ़ती है तो 2070 तक इस दुनिया में सबसे अधिक आबादी मुस्लिमों की होगी।

दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश होगा भारत

वर्तमान में इंडोनेशिया सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है पर प्यू रिसर्च सेंटर कि रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2050 तक भारत में मुस्लिमानों की आवादी सबसे अधिक होगी। 2050 तक भारत में मुस्लमानों की आबादी करीबन 30 करोड़ हो जाएगी। प्यू द्वारा इस रिपोर्ट के साल 2015 में जारी किया गया था, जिसके मुताबिक आने वाले दशकों में दुनिया की आबादी में 35 फीसदी कि वृद्धि होगी। इसी रिसर्च के अनुसार साल 2050 तक मुस्लिम आबादी में 73 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद है। इसके अनुसार 2050 तक दुनिया में मुस्लिम जनसंख्या 2.8 अरब होने की संभावना जताई गई है।

इस कारण से बढ़ रही है मुस्लिम आबादी

अमेरिका के प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट में मुसलमानों की आबादी बढ़ने के दो कारण बताए गये हैं। जिसमें पहला कारण यह है कि मुसलमानों की जनसंख्या वृद्धि दर बाकी धर्मों से ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर मुस्लिम महिला के औसतन 3.1 बच्चे होते हैं जबकि बाकी धर्मों का ये औसत 2.3 है। दूसरा कारण है मुसलमानों की युवा आबादी है। युवा आबादी से यहां मतलब यह है कि इस समय मुसलमानों की ज्यादातर आबादी युवा है जो या तो बच्चे पैदा कर रही है या भविष्य में करेगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here