सिंदूर के ऐसे उपाय जिससे आपका जीवन खुशियों से भर सकता है

हिन्दू धर्म में विवाहित स्त्रियों का मांग में सिंदूर भरना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे उनके पति की आयु लंबी होती है। सिंदूर का उपयोग पूजा के समय भी किया जाता है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी सिंदूर के कई उपाय ऐसे हैं जो हमारे जीवन को खुशियों से भर सकते हैं।

यदि पति और पत्नी के बीच तनाव है तो रात को सोते समय पत्नी को अपने पति के तकिए के नीचे सिंदूर रखना चाहिए। ऐसा करने से दोनों के बीच का तनाव खत्म होता है और प्यार बढ़ता है।

अगर आप के घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव है तो घर के मुख्य द्वार पर तेल में कुमकुम मिला कर लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती। इसे 40 दिन तक लगातार करें।

यदि आप या आपका कोई अपना, रक्त संबंधी किसी रोग से पीड़ित हैं, तो सिंदूर को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से उतार लें। ऐसा करने के बाद उस सिंदूर को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। यह उपाय पांच बार करें।

हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है। यदि आपके घर में मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं तो हनुमान भगवान को चमेली के तेल में कुमकुम मिला कर चढ़ाएं। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे तथा अपनी कृपा दृष्टि आप पर बनाये रखेंगें। यह कार्य 5 मंगलवार और शनिवार करें, आपकी मुसीबतें कम हो जाएंगी।

घर में सुख – शांति बनाए रखने के लिए घर के मुख्य द्वार पर गणेश की प्रतिमा स्थापित करें और उस पर कुमकुम का टीका करें। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी मां की कृपा भी बनी रहती है।

आपके कमैंट्स
loading...