इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से दूर करें खांसी

जैसे ही मौसम बदलना शुरू होता है, खांसी-जुकाम जैसी बीमारियां हमें घेर लेती हैं। खांसी एक ऐसी बीमारी है जिसका अगर ठीक से इलाज न किया जाये तो वह काफी दिनों तक हमारे साथ रहती है। खांसी के इलाज के लिए हमारे पास कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो खांसी से आपको छुटकारा दिला सकते हैं।

सौंठ

सौंठ को पीस कर पानी में उबालें। जब पानी का एक चौथाई हिस्सा रह जाये तो उसे गुनगुना होने पर लें। यह दिन में तीन या चार बार लें।

अदरक

अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर चबाएं। इसके अलावा अदरक का जूस निकालकर उसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पीना भी बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

शहद

रात को सोने से पहले शहद लेने से खांसी में आराम मिलता है।

शहद और काली मिर्च

शहद में काली मिर्च डालकर लें। खांसी से राहत मिलेगी।

गुनगुना पानी

खांसी में गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आराम मिलता है।

हल्दी वाला दूध

दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर लें। पानी में हल्दी, अजवाइन, काली मिर्च, दालचीनी और नमक एक साथ उबालें और हल्का गुनगुना होने पर इसे पिएं। हल्दी का एंटी-बैक्टीरियल गुण बहुत जल्द खांसी से आराम दिलाता है।

लहसुन

लहसुन की कलियों को कच्चा चबाएं। अगर आप कच्चा लहसुन नही चबा सकते तो इसे पानी में उबालकर काढ़े के रूप में इसका इस्तेमाल करें।

त्रिफला

त्रिफला में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर पीने से खांसी में फायदा होता है।

तुलसी

तुलसी खांसी-जुकाम जैसी बिमारियों के लिए काफी फायदेमंद है।  लहसुन, अदरक, काली मिर्च, अजवाइन और तुलसी की पत्तियों को एक साथ उबालकर इसका काढ़ा बनाएं तथा नियमित रूप से लें।

गर्म दूध

रात को सोने से पहले या सुबह नाश्ते के बाद गर्म दूध पिएं।यह बलगम वाली खांसी को दूर करने का बहुत असरदार उपाय है।

प्याज

खाने में जितना हो सके प्याज का इस्तेमाल करें। कच्चे प्याज को निचोड़कर इसका रस निकालें और इसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे हर प्रकार की खांसी दूर होती है।

काली मिर्च खांसी में बहुत लाभकारी सिद्ध होती है। काली मिर्च को पीसकर घी के साथ भून लें और रोजाना दिन में कम से कम 3-4 बार फांके। इसे दूध में मिलाकर भी पिया जा सकता है।

हींग, त्रिफला, मुलेठी और मिश्री

हींग, त्रिफला, मुलेठी और मिश्री को नींबू के रस में मिलाकर चाटने से भी खांसी में फायदा मिलता है।

तुलसी, कालीमिर्च और अदरक की चाय

तुलसी, कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से भी खांसी से आराम मिलता है।

आपके कमैंट्स

क्या आपने पढ़ा?

समय से पहले और भाग्य से ज्यादा कभी नही मिलता... एक सेठ जी थे  - जिनके पास काफी दौलत थी। सेठ जी ने अपनी बेटी की शादी एक बड़े घर में की थी। परन्तु बेटी के भाग्य में सुख न होने के कारण उसका पति जुआरी, ...
दम्पति जीवन में मिठास लाने के लिए करवाचौथ के दिन क... हिन्दू धर्म में त्योहारों का अपना ही महत्व होता है और लोग बेहद धूमधाम से हर त्यौहार मनाते है| करवा चौथ भी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है| भारत देश क...
अक्षय कुमार ने बिताये 14 दिन केरल के एक आयुर्वेद आ... बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार एक बहुत अच्छे इंसान हैं, यह तो सभी जानते हैं। इस के साथ साथ वह ज़रूरत पड़ने पर हमेशा देश और देशवासियों की मदत के लिए सामने आ...
7 लोकप्रिय व्यक्ति और उनके असाधारण व्यक्तित्व जिनक... इंसान इस धरती का सबसे रहस्यमय व विचित प्राणी है. जैसे ही हमें लगता है की हमें किसी विख्यात इंसान के बारे में सब कुछ अच्छे से पता है तो, उसी वक़्त कोई न...
‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने छ... पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि 26 जनवरी को देश के कोने-कोने में उत्‍साह के साथ मनाया गया. अभी भी हमारे देश में नागरिकों के कर्तव्‍य ओर अध...
loading...